Monday 17 June 2013

श्री खंड - Shri Khand


श्री खंड - गर्मी का ठंडा और मीठा दोस्त


श्री खंड - गर्मी का ठंडा और मीठा दोस्त 

 गर्मियों की गरम हवा, लू के थपेड़े, तेज आंधिया ये सब सोचने पर ही दिमाग गरम हो जाता हे और पसीने निकलने लगते हे. और जब ये  सब बाहर सहन करते हुए घर में घुसते हे तो मन करता हे कुछ ठंडा और मीठा खाने को मिल जाये. लेकिन बढती बीमारियों के दौर में बाहर का कुछ खाना नुक्सान देता हे.

ऐसे में कुछ हल्का मीठा जो की पेट में भी भारीपन न करे ऐसा मिल जाये तो बस फिर क्या बात हे. तो आज ऐसा ही कुछ try  करते हे.  तो आज दही के गुणों से भरपूर श्रीखंड बनाते हे.

सामग्री - 

दही - १ किलो
पीसी शक्कर  - १०० ग्राम
छोटी इलाइची पाउडर - २ चुटकी
किसे हुए काजू - २ छोटी चम्मच
पिस्ता कतरन - १ छोटी चम्मच
केसर - १ चुटकी
बादाम - कतरन - १ चम्मच 
मक्खन - 50  ग्राम

विधि - 

इसके लिए जितना हो सके एकदम ताजा और गाडा दही कम में लेना हे. दही को मलमल के कपडे या किसी पतले कपडे में लटका कर उसका पानी निकलने दे. 3  - 4  घंटे के बाद इसे कटोरे में निकाल कर इसमें शक्कर और इलाइची पाउडर मिला कर 10 मिनट  के लिए अच्छे से फेंट ले. केसर की २ - 4  कतरन छोड़ कर बाकि को ढूध में भिगो कर रख ले. अब इसमें ड्राई फ्रूट्स और मख्खन मिला ले. अब इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे. परोसने से ठीक पहले इसमें दूध वाला केसर मिलाये, एक बार और फेंटे और फिर इसमें केसर और बादाम से सजा कर परोसे.

कुछ नया - 

१. पारम्परिक श्रीखंड तो हम सभी खाते आये हे. अगर इसमें कुछ नया taste मिलाया जाये तो मजा अयेगा. कुछ different करने के लिए इसमें बाज़ार में मिलने वाली टूटी फ्रूटी मिक्स की जा सकती हे.

2 . श्रीखंड के अलग अलग फ्लेवर उसमे काजू, किशमिश , वैनिला एसेंस, रोज वाटर, केवडा जल, बादाम, फ्रेश फ्रूट्स मिला कर बनाये जा सकते हे.

३. आम श्रीखंड के लिए आम का पल्प मिला सकते हे. ऐसे ही चीकू straberry , केला, भी मिला सकते हे. 

आपको ये केसा लगा जरुर बताइए -

No comments:

Post a Comment